BharatPe Business Model in Hindi | How BharatPe Works in Hindi? [2022]

BharatPe Business Model in Hindi : दोस्तों भारत डिजिटल पेमेंट की लेन देन करने में सबसे आगे और तेजी से बढ़ता हुआ देश बन चूका हैं और इसका सबसे मुख्य कारण UPI और QR Code हैं।

UPI और QR Code की मदद से हम कोई भी पेमेंट कुछ सेकंड्स में ही पूरा कर सकते हैं, और इसको पूरा करने ले लिए Paytm, Google Pay, PhonePay जैसी FinTech ऍप्लिकेशन्स (कंपनीज) ने हमारी बहुत मदद की हैं।

ऐसी ही एक Fintech कंपनी BharatPe हैं, जिसकी शुरुवात तो 2018 में हुई थी पर 2019 में Covid Pandemic के दौरान इन्होने बहुत तेजी से Growth पायी और इसलिए आज के इस लेख में हम BharatPe Business Model in Hindi पढ़ेंगे।

इस लेख में हम BharatPe Business Model in Hindi के साथ जानेंगे की कैसे इन्होने कम समय में ज्यादा Growth पाई, तो चलिए शुरू करते हैं।

BharatPe Business Model in Hindi

BharatPe Business Model in Hindi

BharatPe की शुरुवात 2018 में Ashneer Grover, Bhavik Koladiya और Shashvat Nakrani द्वारा की गयी थी, Startup और बिज़नेस की दुनिया में इन तीनो Founders का नाम बहुत बढ़िया और काफी प्रसिद्ध भी हैं।

BharatPe एक Fintech कंपनी हैं, जो अन्य Aggregators यानी बिज़नेस करने वालो को QR Code जिसमे UPI पहले से Enable होता हैं उसके द्वारा पेमेंट Accept करने की सुविधा देता हैं। BharatPe के QR को स्कैन करके कोई Customer किसी भी UPI एप्लीकेशन से दुकान या बिज़नेस को पेमेंट कर सकता हैं।

इस Fintech कंपनी की सबसे खास बात यह हैं की किसी भी Aggregator को इसको इस्तमाल करने पर जो भी इससे Transaction होती हैं उसपे कोई भी फीस नहीं देना होता और यही BharatPe को सबसे अलग बनाता हैं।

जहां BharatPe के Competitors 1.5% Transaction फीस चार्ज करते हैं वही BharatPe Zero ट्रांसक्शन फीस चार्ज करता हैं और यही सबसे बड़ा कारण हैं की BharatPe के पास आज दुकान वालो का सबसे बड़ा नेटवर्क हैं।

इसी के साथ इसी वजह से इन्होने कम समय में बहुत तेजी से Growth पायी, इस समय इनका Headquator बैंगलोर शहर में हैं। BharatPe के जीरो ट्रांसक्शन फीस और एक ही QR Code से सभी पेमेंट Accept करने के फीचर के कारण ही आज भी बिज़नेस Vendors इनके साथ तेजी से जुड़ते जा रहे हैं।

तो दोस्तों अभी आपने BharatPe के बारे में तो जान लिया, चलिए अब जानते हैं की BharatPe पैसे कैसे कमाता हैं और यह अपने बिज़नेस Vendors को ओर क्या सुविधा देता हैं।

BharatPe पैसे कैसे कमाता हैं?

दोस्तों BharatPe को Revenue ना ही QR code से आता हैं और ना ही किसी ट्रांसक्शन फीस से क्योकि इनका Revenue Model काम करता हैं Loans पर। जी हां, आज BharatPe के साथ लाखो Vendors जुड़े हुए हैं।

वह सभी Vendors जो BharatPe के साथ जुड़े हैं उन्हें Loans की जरूरत जरूर पड़ती हैं और आपको तो पता ही होगा की बैंक से लोन लेना कितना मुश्किल हैं, इसलिए BharatPe अपने vendors को लोन देकर वहां से Revenue करता हैं।

जिस तरह बैंक CIBIL देखकर लोन दिया करते हैं उसके उलट BharatPe अपने Vendor के QR Code पे हुए Transactions और उनके पुराने Record को देखकर लोन दे देता हैं, BharatPe का मुख्य Revenue Model लोन देना ही हैं।

BharatPe की Funding

दोस्तों BharatPe ने अभी तक कुल $627.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग उठायी है और इनके कुछ मुख्य Investors Ribbit Capital, Tiger Global, Sequoia Capital और अन्य रहे हैं।

इसी के साथ BharatPe 2 बिलियन डॉलर की Valuation के साथ एक Unicorn Startup भी हैं।

BharatPe के अन्य प्रोडक्ट्स

जैसे जैसे BharatPe तेजी से आगे बढ़ता जा रहा हैं वैसे ही इन्होने अपने कुछ और Fintech Products जैसे – Xtraincome Card, BharatSwipe, 12% Club प्रोडक्ट लांच किये हैं जो इनके Merchants को बहुत पसंद आ रहे हैं।

BharatPe के पास आज इंडिया के सभी बिज़नेस Vendors का सबसे बड़ा नेटवर्क होने के कारण ही इनका कोई भी नया प्रोडक्ट अच्छा काम करने लगते हैं। अगर आपने कभी BharatPe का इस्तमाल किया है तो कमेंट करके जरूर बताये।

यह लेख भी पढ़े:

तो दोस्तों हम आशा करते हैं की इस लेख से आपने BharatPe Business Model in Hindi जान लिया होगा, अगर आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

बाकि इसी तरह के ओर भी लेख जल्दी से जल्दी पढ़ने के लिए हमारा Whatsapp Group जरूर Join करे, धन्यवाद!

FAQ – BharatPe Business Model in Hindi

Q: BharatPe के CEO कौन हैं?

Answer: Suhail Sameer इस समय BharatPe के CEO हैं।

Q: क्या BharatPe Unicorn Startup हैं?

Answer जी हाँ, BharatPe इंडिया का एक Unicorn Startup हैं।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment