Business Lessons From The Founder Movie in Hindi (2022)

आज के लेख में हम Business Lessons From The Founder Movie in Hindi पढ़ेंगे, इस लेख से आपको बिजनेस की दुनिया से बहुत चीजें सीखने के लिए मिलने वाली है।

McDonald’s के ऊपर बनाई गई यह मूवी जिसमें मैकडॉनल्ड बिजनेस किस तरीके से बना और किस तरीके से आगे बढ़ा उसकी पूरी कहानी दर्शाई गई है। अगर आपने यह मूवी नहीं देखी तो आप इसे ऑफिशियल Netflix के ऊपर देख सकते हैं, इस मूवी में आपको Ray Kroc जो कि मैकडॉनल्ड के फाउंडर हैं उनकी कहानी भी बताई गई है।  

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि McDonald’s आज के समय में एक बहुत बड़ा बिजनेस Giant है। तो अगर आप भी बिजनेस की दुनिया से नाता रखते हैं, तो McDonald’s बिजनेस से आप कई चीजें सीख सकते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम The Founder Movie जो कि McDonald’s के ऊपर बनाई गई है, उसमें से आपको कुछ बिजनेस लेसन सिखाएंगे जिसे आप अपने बिजनेस में अप्लाई करके आगे बढ़ सकते हैं।

तो चलिए Business Lessons From The Founder Movie in Hindi  पढ़ते हैं।

Business Lessons From The Founder Movie in Hindi

Business Lessons From The Founder Movie in Hindi

जिद्द

दोस्तों मूवी में Ray Kroc ने हमें यह सिखाया, यदि आपको बिजनेस की दुनिया में या कहीं पर भी बहुत आगे तक जाना है और इस दुनिया से अलग खड़ा होना है, तो आप में एक जिद्द होनी चाहिए।

अगर आप में जिद्द है तो आप किसी भी फील्ड में सफल हो सकते हैं, पर अगर आप में जिद्द ही नहीं है तो आपका जीतना बहुत मुश्किल है तो इसलिए अपने गोल और लक्ष्य के लिए हमेशा जिद्दी बने।

टीम वर्क

किसी भी बिजनेस को बहुत आगे तक जाना है तो कोई अकेला इंसान उसे आगे तक नहीं लेकर जा सकता। उसके लिए आपको एक टीम चाहिए ही होगी।

मूवी में भी Ray Kroc जो कि मैकडॉनल्ड के फाउंडर है उन्होंने टीम बनाई, एक ऐसी टीम जिसका विज़न उनसे मिलता था और उसी टीम के कारण McDonald’s ने शुरुआती समय में सफलता हासिल की।

आप भी यदि बिज़नेस की दुनिया में बहुत आगे तक जाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी और टीम की जरूरत है।

विजन

दोस्तों मूवी में दिखाया गया हैं की Ray Kroc के पास मैकडॉनल्ड के लिए विजन था और उसे विजन के कारण आज McDonald’s एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है।

पर अगर वह विजन उन्होंने मैकडॉनल्ड के लिए नहीं देखा होता कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा फूड चैन कंपनी बनाना है तो शायद आज मैकडॉनल्ड एक छोटी मोटी कंपनी ही रहती।

इसलिए अगर आपको अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले कर जाना है तो आपके पास उसके लिए एक विजन होना चाहिए, आपके आपको यह पता होना चाहिए कि आपको अपने बिजनेस को अगले 10 साल या 50 साल में कहां तक लेकर जाना है।

रिस्क लेने की क्षमता

कई लोग अपना बिजनेस शुरू कर लेते हैं पर बिजनेस में रिस्क लेने से बहुत डरते हैं, पर मूवी में Ray Kroc जो की मैकडॉनल्ड के फाउंडर है। उन्होंने अपने बिजनेस की यात्रा में कई सारे रिस्क लिए क्योंकि वह सभी रिस्क बिजनेस को बढ़ाने के लिए अनिवार्य थे।

तो उन्हें वह रिस्क लेने पड़े और सेम चीज यदि आप अपने बिजनेस में भी अप्लाई करते हैं तो आपका बिजनेस जरूर बढ़ सकता है। यदि आपको Risk लेने की जरूरत पड़ रही है तो रिस्क जरूर लें, ज्यादा से ज्यादा फेल हो जाएंगे पर यदि आपका Risk सफल होता हैं तो उससे आपका ही बिज़नेस बढ़ता हैं।

आगे बढ़ने की भूख

मूवी में दिखाया गया है कि Ray Kroc ने अपने पहले 5 साल में कई सारे मैकडॉनल्ड के फ्रेंचाइजी ओपन कर दिए थे पर अगर Ray उस समय रुक जाते, यह सोच कर कि आज मेरे पास बहुत सारा पैसा आ चुका है।

तो शायद आज मैकडॉनल्ड दुनिया का नंबर 1 फूड चेन और रियल स्टेट कंपनी ना बन पाता पर उनमें आगे बढ़ने की भूख थी और उसी भूख के कारण आज आप देख सकते हैं कि McDonald’s बिज़नेस की दुनिया में शिखर पर है।

तो अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो एक आगे बढ़ने की भूख हमेशा अपने अंदर रखे और थोड़ी सफलता मिलने पर रुके ना क्योकि आपका बिज़नेस बहुत आगे तक पहुंच सकता हैं, यदि आपके अंदर आगे बढ़ने की भूख जिन्दा हैं।

जी तो दोस्तों यह है Business Lessons From The Founder Movie in Hindi अगर आपको द फाउंडर मूवी से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं।

यह लेख भी पढ़े:

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया और इस लेख से आपको कुछ सीखने के लिए मिला तो इसे दूसरों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो कर लें।

FAQ – Business Lessons From The Founder Movie in Hindi

Q: “The Founder Movie” कब रिलीज हुई थी?

Answer: “The Founder Movie” 16 दिसंबर 2016 को USA में रिलीज़ हुई थी।

Q: “The Founder Movie” कहाँ पर देखे?

Answer: “The Founder Movie” आप Netflix पर आसानी से देख सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment