Coaching Ka Business Kaise Kare? | अपना कोचिंग सेंटर कैसे खोले?

Coaching Ka Business Kaise Kare?, Coaching centre kaise khole, coaching business karne ki jaankari, coaching business kaise kare, coaching centre kholne ki jaankari, coaching centre kaise shuru kare, coaching business in hindi

Coaching Ka Business Kaise Kare? : भारत में हर एक Student के माता-पिता यह चाहते हैं की उनके बच्चे को सबसे बढ़िया शिक्षा मिले ताकि उनका Future बढ़िया बन सके। जिसके लिए वह अपने बच्चो को स्कूल के साथ कई कोचिंग सेंटर भी भेजते हैं।

आपने भी शायद अपने बचपन में या आप अभी भी कोचिंग सेंटर अपनी कोचिंग के लिए जाते होंगे। पर अगर आप भी अपना Coaching Ka Business करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही लेख पर आये हैं।

इस लेख में आप सीखेंगे की Coaching Ka Business Kaise Kare? साथ ही में अगर आपके पास किसी को कुछ भी सीखाने की कला हैं तो आप उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं यह भी जानेंगे।

coaching-ka-business-kaise-kare

Coaching Ka Business Kaise Kare?

Coaching Ka Business का मतलब है की आप दुसरो को कुछ Valuable चीज सीखा कर अपना बिज़नेस कर रहे हैं साथ में आप जिन्हे सीखा रहे हैं उनका Future भी बढ़िया बन रहा हैं। कोचिंग करना एक बिज़नेस कम हैं पर Responsibility ज्यादा क्योकि इसमें आपको अपने Students को Value के साथ उन्हें आगे बढ़ने के लिए मदद भी करना होता हैं।

अगर आपमें Teaching यानि किसी को कुछ भी सीखाने की कला हैं तो इससे आप कई Students की मदद करने के साथ अपना रोजगार भी चला सकते हैं। Teaching Industry आज के समय में 1 Trillion $ से ज्यादा की हैं।

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की इस Industry में आगे बढ़ने का बहुत Scope हैं। अगर आप अपना कोचिंग सेंटर खोलने की सोच रहे हैं तो आपको निचे दिए हुए चीजों के बारे में Clearity होनी चाहिए।

Coaching Ka Business करने से पहले जरुरी चीजे

आपका “क्यों” Clear होना चाहिए

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले अगर आपको “क्यों” यानि “Why” Clear नहीं हैं तो आप उसे कभी भी सही तरीके से नहीं कर पाएंगे। कोचिंग सेंटर खोलने से पहले अपनी “Why” जरूर Clear रखे की आपको कोचिंग सेंटर क्यों खोलना हैं।

आप किस में Best हैं

Coaching Ka Business में सबसे ज्यादा जरुरी चीज होती हैं Teacher और उसकी Teaching Skill अगर आप किसी भी चीज में Best है और आप उस चीज को आगे Students को सीखा सकते हैं तो आप अपना कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं।

Responsibility

कोई भी Coaching Ka Business तभी आगे बढ़ता हैं जब वो कोचिंग सेंटर Students की Responsibility ले सके, क्योकि अगर आप Students का Admission अपने कोचिंग सेंटर में करवा लेते हैं और उसके बाद उन्हें सीखाने की Responsibility नहीं लेते तो बहुत जल्द आपका यह बिज़नेस Fail हो जायेगा।

अगर ऊपर दिए तीनो चीज आपको Clear हैं तो आप Coaching Ka Business करने के लिए तैयार हैं, तो चलिए अब जानते हैं की Coaching Ka Business किस तरह किया जाता हैं।

Coaching Ka Business किस तरह करे?

आज के समय में Coaching Ka Business करने के कई तरह हैं, निचे उन सभी के बारे में लिखा।

Digital Coaching कैसे करे?

2020 के बाद आज हर इंसान Digital हो चूका हैं और आज एक समय में आप Digital Coaching का बिज़नेस करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसे करने के लिए आप अपने Social Media Profile और YouTube पर सबसे पहले लोगो को Free में Valuable जानकारी देना शुरू करे जिसमे भी आप सबसे अच्छे हैं।

इसके बाद जब आप थोड़ा बहुत Content अपने Social Media Profile और YouTube पर Upload कर देंगे तो आप अपने Field की Online Paid Classes ले सकते हैं। जिसके लिए आप अपने अनुसार पैसे Charge कर सकते हैं। इसके लिए आप शुरू में Online Ads का इस्तमाल कर सकते हैं।

Digital Coaching के लिए Investment और कमाई?

इस कोचिंग का Digital होने के कारण ही इसका सबसे बड़ा फायदा यह हैं की आपको ज्यादा लोगो को कुछ सीखाने के लिए किसी भी तरह की जगह लेने की कोई जरूरत नहीं आप फ्री में कई Online tools जैसे – Google Classes, Zoom आदि की मदद से Online सीखा सकते हैं।

शुरुवात में जब आप Ads का इस्तमाल करोगे तो उसी में आपकी Investment लगेगी जो आप 10-15 हज़ार की Investment कर सकते हो।

इसमें आप अपने अनुसार जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हो क्योकि Digital होने के कारण आपके पास पूरी दुनिया को सीखाने का Access हैं। Digital Coaching के बाद आप अपना एक Physical कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं।


कोचिंग सेंटर कैसे खोले?

कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आपको निचे दिए हुए चीजों को Clear करना होता हैं।

Location :

सबसे पहले आपको एक बढ़िया जगह चाहिए कोचिंग सेंटर खोलने के लिए तो आपको वो ढूंढ़ना होगा। कोचिंग सेंटर एक ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहा शोर शराबा कम हो और उस स्थान पर सभी Students आसानी से आ जा सके।

शिक्षा को समझे :

आप जिस भी स्थान पर कोचिंग सेंटर खोल रहे हैं वहाँ के शिक्षा को पहले समझे। आपको यह देखना होगा की वहाँ के Students को किस चीज में रूचि है और वो सभी ज्यादा क्या सीखना चाहते।

जैसे – वहां पर कोई भी Web Development नहीं सीखना चाहता पर फिर भी आपने Web Development का सेंटर खोल दिया तो वो शायद ही कभी चलेगा।

Teacher’s :

अगर आप कई Subjects का एक साथ कोचिंग सेंटर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अच्छे Teacher जो अपने अपने Subjects में अच्छे हो आपको उन्हें Select करना होगा।

Subjects :

आपको यह पहले ही तय करना होगा की आप अपने कोचिंग सेंटर में कौन कौन से Subjects को पढ़ाएंगे ताकि Marketing करते समय आपको कोई भी दिक्कत ना आये।

Fee:

कोचिंग सेंटर में आप हर Student से हर Subject पर कितनी फीस लेंगे इसे जरूर तय करे अगर आप बाहर से Teachers को Select कर रहे हैं तो आपको उन्हें Salary भी देनी होगी।

अपना कोचिंग सेंटर खोलने से पहले आप इन चीजों को Clear कर लें और उसके बाद अपने कोचिंग सेंटर की Marketing और Registration करें।

इसके आलावा आप चाहे तो अपने घर से भी कोचिंग सेंटर चला सकते हैं पर वहां पर आप अपने Business को ज्यादा बड़ा नहीं बना पाएंगे। तो चलिए अब जानते हैं की कोचिंग सेंटर खोलने के लिए कितनी Investment लगेगी।

कोचिंग सेंटर खोलने के लिए Investment

कोचिंग सेंटर खोलने के लिए अगर आप कोई Room लेते हैं तो आपको एक अच्छा सा Room 8-15 हज़ार रुपए के बीच में मिल जायेगा बाकि अगर आप कोई बड़ा रूम लेते हैं तो उसके ज्यादा पैसे लग सकते हैं।

कोचिंग के Room के Renovation कराने में भी 5-10 हज़ार रुपए तक लग जायेंगे और अगर हम Total Investment की बात करे तो सभी Equipment के साथ तो 30-50 हज़ार रुपए के बीच की Investment लग जाती हैं। Equipment में Board और Students Table, Chowk Included हैं।

कोचिंग सेंटर की Marketing

  • आप Online माध्यम के मदद से अपने कोचिंग सेंटर की मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • Newspaper और Phamplet की मदद से भी Marketing कर सकते हैं।

पीछे हमने एक लेख लिखा था बिज़नेस की Marketing कैसे करे? आप उसे पढ़ के आसानी से अपने कोचिंग सेंटर की मार्केटिंग कर सकते हैं।

कोचिंग सेंटर की कमाई

कोचिंग सेंटर की कमाई Students के संख्या पर होती हैं। अगर आपके सेंटर में अधिक Students हैं तो आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और अगर हम एक Average कोचिंग सेंटर की कमाई देखे तो वो 60-70 हज़ार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

शुरुवात में एक कोचिंग सेंटर आसानी से 30-40 हज़ार रुपए तक कमा सकता हैं।

कोचिंग सेंटर के लिए Registration

अगर आप कोई छोटा कोचिंग सेंटर चलाते हैं तो उसके लिए आपको कोई Registration की जरूरत नहीं आप अपने डिग्री की मदद से कोचिंग सेंटर चला सकते हैं। पर अगर आप बिज़नेस बड़ा कर रहे हैं तो GST के साथ Trade नंबर आपको लेना होगा ताकि आगे कोई भी दिक्कत ना आये।

तो इस प्रकार आप अपना Coaching Ka Business कर सकते हो। अगर आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हैं तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

यह लेख भी पढ़े:

Conclusion

अगर आपमें सीखाने की कला हैं तो इसे जाने ना दे, इस कला से लोगो की भी मदद करे और होना रोजगार भी चलाये। हम आशा करते हैं की Coaching Ka Business Kaise Kare आप सीख गए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करे और हमे भी सोशल मीडिया पर फॉलो करे।

निचे आप Coaching Ka Business Kaise Kare? इस्पे पूरी YouTube वीडियो भी देख सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q: क्या कोचिंग सेंटर के लिए Registration जरुरी है?

Answer: अगर आप छोटे Level पे कोचिंग सेंटर चला रहे हैं तो आपको किसी भी Registration की जरूरत नहीं पर अगर आप इसे बड़े लेवल पे करना चाहते हैं तो GST और Trade Licence लेना होगा।

Q: क्या कोचिंग का बिज़नेस घर से किया जा सकता हैं?

Answer: जी हाँ, आप कोचिंग का बिज़नेस घर से भी कर सकते हैं।

Q: कोचिंग बिज़नेस के लिए कितनी Investment करनी होगी?

Answer: आप यह छोटा कोचिंग बिज़नेस 20-25 हज़ार रुपए में आसानी से कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment