Library Kaise Khole? | How to Start Library Business in 2022 [Hindi]

Library Kaise Khole, Library Business Kaise Shuru Kare, Library Business ki jaankari, Library Business guide in hindi, Library Business in 2022, Library kaise khole in 2022, Library kaise khole in hindi

Library Kaise Khole : जिस तरह क्रिकेट के मक्के को Lords का ग्राउंड कहा जाता है उसी प्रकार स्टूडेंट्स के मक्के को Library कहा जाता है। लाइब्रेरी एक ऐसी जगह है जहां पर एक स्टूडेंट को हर तरह की जानकारी बुक्स के द्वारा मिल जाती है।

इसी कारण विदेशों में Library एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया माना जाता है और बढ़ते समय के साथ हमारे भारत में भी इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है।

भारत में जितने भी बड़े बड़े शहर हैं वहां पर Library की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है और अगर आप भी Library Kaise Khole? और Library का बिजनेस कैसे करें यह जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लिख पर आए हैं।

इस लेख में Library Kaise Khole? और लाइब्रेरी का बिजनेस कैसे करें यह हम जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

library-kaise-khole

Library Kaise Khole?

लाइब्रेरी का बिजनेस शुरू करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है बल्कि यह बहुत ही आसान है इसके लिए सिर्फ आपको सही जानकारी चाहिए लाइब्रेरी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको नीचे दिए हुए चीजों की आवश्यकता होती हैं।

  • लाइब्रेरी खोलने के लिए स्थान।
  • लाइब्रेरी रिनोवेशन।
  • बुक्स यानी किताबें।
  • Staff
  • लाइब्रेरी का पंजीकरण।

इन तीनों चीजों के बारे में हमने नीचे Explain करके लिखा हुआ है।

Library खोलने के लिए स्थान

इस बिज़नेस की सबसे मुख्य बात यह है कि इस को शुरू करने के लिए आपके पास 200 से 300 स्क्वायर फीट का स्थान होना चाहिए जहां पर आप अपने लाइब्रेरी को स्थापित करेंगे।

अब अगर आपके पास पहले से कोई खाली गोडाउन है तो उसे आप लाइब्रेरी में तब्दील कर सकते हैं या तो किसी दूसरे के स्थान को रेंट पर लेकर वहां लाइब्रेरी शुरू कर सकते हैं।

यदि आप लाइब्रेरी बिजनेस शुरू करने के लिए किसी का स्थान रेंट पर लेते हैं तो उसकी इन्वेस्टमेंट ₹10,000 से ₹20,000 के बीच में होगी बाकी आपके लोकेशन पर डिपेंड होगा।

Library रिनोवेशन

लाइब्रेरी बिजनेस के लिए स्थान चुनने के बाद आपको वहां की रिनोवेशन करानी होगी जिसमें विद्यार्थियों के लिए फर्नीचर, कुर्सियां, टेबल, पंखे और वह सभी सुविधाएं जो स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है वह आपको उपलब्ध करानी होगी जिसमें कुल इन्वेस्टमेंट 70 से ₹80000 के बीच में आ सकती है।

किताबें

लाइब्रेरी की रिनोवेशन के बाद आपको स्टूडेंट्स के लिए किताबे खरीदनी होगी जिससे आप Wholesaler से थोक रेट में खरीद सकते हैं जिसमें कुल इन्वेस्टमेंट आपकी 50 से ₹100,000 के बीच में आ सकती है।

Library Staff

आपको अपने लाइब्रेरी बिजनेस को चलाते रहने के लिए कम से कम 3 Staff की भी जरूरत पड़ेगी जिसमें एक रिसेप्शनिस्ट, दूसरा लाइब्रेरियन, तीसरा जो बुक की देखभाल करें वह होना चाहिए।

Library का पंजीकरण

इसके बाद आपको अपने लाइब्रेरी का पंजीकरण करवाना है जिसके लिए आपको GST नंबर लेना होगा ताकि आगे आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।

जी, तो आप इन चीजों की मदद से बहुत आसानी से भारत में खुद का लाइब्रेरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं और यदि टोटल इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इसमें दो से ढाई लाख रुपए के बीच में इन्वेस्टमेंट लग जाती है।

अब अगर आप लाइब्रेरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातें आपको पढ़ लेनी चाहिए।

Library बिजनेस शुरू करने से पहले जरूरी बातें

  • लाइब्रेरी को किसी स्कूल, कॉलेज या पब्लिक प्लेस के पास में ही खोलें ताकि लोगों को वहां पहुंचने में आसानी हो।
  • लाइब्रेरी शुरू करने से पहले अपने शहर या गांव का जायजा जरूर ले कि वहां पर लाइब्रेरी की जरूरत है या नहीं।
  • रिनोवेशन के वक्त सभी सुविधाओं का जरूर ध्यान दें।
  • जिन Staff को आप अपने लाइब्रेरी के लिए चुनेंगे ध्यान रखें कि वह सभी Skillful हो।
  • अपने लाइब्रेरी में Popular किताबो को जरूर रखें।

जी, तो यह कुछ जरूरी बातें हैं जिनका आपको लाइब्रेरी खोलने से पहले ध्यान रखना है तो चलिए अब जानते हैं कि लाइब्रेरी के बिज़नेस से आप कैसे और कितनी कमाई कर सकते हैं।

Library बिजनेस से कमाई

आप लाइब्रेरी बिजनेस से 3 तरहों से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार में लिखा है।

मेंबरशिप

सबसे पहला तरीका है मेंबरशिप आप अपने लाइब्रेरी में हर मंथ की मेंबरशिप दे सकते हैं जैसे – हर मंथ की मेंबरशिप का प्राइस हजार रुपया है जिसमें यदि एक व्यक्ति आप की मेंबरशिप लेता है तो वह आपके लाइब्रेरी में आकर सभी पुस्तकें पढ़ सकता है।

तो मान लीजिए यदि 20 लोग भी आपकी लाइब्रेरी की मेंबरशिप लेते हैं तो आपकी हर मंथ की इनकम ₹20,000 होगी और यदि आपके शहर में ज्यादा पॉपुलेशन है तो यह 20 से नंबर 40 भी आ सकता है और 50 भी हो सकता है।

रेंटल बुक्स

दूसरा तरीका है अपनी लाइब्रेरी की बुक्स को रेंट पर देना जिसमें कोई भी व्यक्ति आपके लाइब्रेरी से किसी भी किताब को रेंट पर ले जा सकता है और वह आपको हर मंथ का रेंट दे दिया करेगा और मंथ के एंड में आप उससे वह पुस्तक ले लिया करेंगे इस तरीके से आप आसानी से 10 से ₹15,000 तक कमा सकते हैं।

फोटो कॉपी और प्रिंटिंग

लाइब्रेरी में ज्यादातर स्टूडेंट ही आते हैं और अगर आप अपनी लाइब्रेरी में प्रिंटर इत्यादि रख लेते हैं तो वहां से आप फोटो कॉपी और प्रिंटिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

जी, तो इन 3 तरीकों की मदद से आप अपने लाइब्रेरी के बिजनेस से पैसे कमा सकते हैं और अगर बात करें लाइब्रेरी को चलाने के लिए भी आपको हर महीने इन्वेस्टमेंट करनी होगी जिसमें इलेक्ट्रिसिटी बिल और आपके Staff की सैलरी होगी।

लाइब्रेरी का बिजनेस सबसे अच्छा कॉलेज, ट्यूशन सेंटर और स्कूल के आसपास ही होता है यदि आप इसे किसी गांव या किसी छोटे शहर में खोलने का सोच रहे हैं तो वहां पर अब ज्यादा प्रॉफिट नहीं कमा सकते।

पर यदि आप लाइब्रेरी बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो अपने डिसीजन पर विश्वास रखें और शुरू करें हम आशा करते हैं की Library Kaise Khole? यह आपने सीख लिया होगा।

यह लेख भी पढ़े:

Conclusion (निष्कर्ष)

Library का बिज़नेस बाहर के मुल्को में बहुत अच्छा चलता हैं और भारत में भी इसकी Growth हो रही हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका इस से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q: Library खोलने में कुल कितनी Investment लगती हैं?

Answer: Library बिज़नेस शुरू करने में कुल 2 से 2.5 लाख रुपए की Investment लगती हैं।

Q: Library बिज़नेस कहाँ शुरू करे?

Answer: किसी भी स्कूल, टूशन सेंटर या कॉलेज के पास Library बिज़नेस सबसे अच्छा चलता हैं।

Q: Library के पंजीकरण के लिए क्या करे?

Answer: शुरुवात में Library के पंजीकरण के लिए आप GST नंबर ही लें जो की काफी हैं।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment