Linkedin Business Model in Hindi | Linkedin Business Case Study [2022]

Linkedin Business Model in Hindi : दोस्तों आज के समय में कई सोशल मीडिया एप्लीकेशन आ चुकी हैं जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया पर अपनी अलग इमेज बना सकते हैं।

इसी सोशल मीडिया की दुनिया में एक Linkedin एप्लीकेशन हैं जो की सोशल मीडिया Networking केटेगरी में टॉप पर हैं और इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी के भी साथ Networking कर सकते हैं।

पर यदि आप Linkedin के बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं क्योकि आज के इस लेख में हम Linkedin एप्लीकेशन और Linkedin Business Model के बारे में पूरी पढ़ेंगे। तो चलिए सबसे पहले Linkedin एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं।

linkedin-business-model-in-hindi

Linkedin क्या हैं?

दोस्तों Linkedin को 2003 में Reid Hoffman नाम के व्यक्ति ने शुरू किया था और आज के समय में 800 मिलियन से ज्यादा लोग Linkedin पर Active हैं। इसी के साथ पुरे सोशल मीडिया पर प्रोफेशनल Networking के लिए भी सबसे बढ़िया Linkedin हैं।

Linkedin पर आप अलग अलग इंडस्ट्री के लोगो के साथ प्रोफेशनल Networking आसानी से कर सकते हैं। साथ ही में आपको यहाँ पर आपके बिज़नेस के लिए Clients भी मिलेंगे और आप अपने Employee के साथ भी Networking कर सकते हैं।

इनके आलावा यदि आप नौकरी ढूंढ रहे हैं तो इसमें भी Linkedin आपकी मदद कर सकता हैं क्योकि Linkedin पर सभी Users बहुत ही प्रोफेशनल हैं और नौकरी के लिए भी आपको मदद मिल सकती हैं। यहाँ पर आपको कई कंपनीज के Recruiter भी मिल जायेंगे।

दोस्तों 2016 में Microsoft कंपनी ने 26.2 बिलियन डॉलर में Linkedin को खरीद लिया था और आज Linkedin की पैरेंट कंपनी Microsoft हैं। यदि आप अपने करियर में ओर भी कई Opportunities चाहते हैं तो आपको Linkedin जरूर इस्तमाल करना चाहिए।

Linkedin पर आपको किसी भी तरह का Cringe कंटेंट जैसे – फेसबुक रील्स और इंस्टाग्राम पर मिलता हैं वैसा कुछ नहीं मिलेगी क्योकि यह सिर्फ प्रोफेशनल लोगो के लिए एप्लीकेशन हैं।

चलिए दोस्तों अब जानते हैं की Linkedin Business Model क्या हैं? और Linkedin पैसे कैसे कमाता हैं।

Linkedin Business Model in Hindi

दोस्तों वैसे तो Linkedin एक फ्री एप्लीकेशन हैं जिसे आप मुफ्त में इस्तमाल कर सकते हैं, पर Linkedin पर ऐसे कई Features हैं जो की प्रीमियम हैं और उन्हें एक्सेस करने के लिए आपको Linkedin को पैसे देने होते हैं।

Linkedin Business Model बाकि के सोशल मीडिया Platform जैसे नहीं हैं यह बिलकुल उनसे अलग हैं। नीचे उन सभी तरीको के बारे में लिखा हुआ हैं जिनकी मदद से Linkedin पैसे कमाता हैं।

#1. Talent Solution

Linkedin का 65% Revenue Talent Solution Service से आता हैं जिसमे Linkedin कंपनीज के Recruiters को प्रीमियम टूल्स देता हैं जिसकी मदद से उन recruiters को अपनी कंपनी के लिए सही और बढ़िया Employee मिलते हैं।

यह Service लेने के बाद Linkedin खुद सही Employees को आपके Recruiters तक लेकर आता हैं जिससे Recruiting की दिक्कत खत्म हो जाती हैं और यही चीज Linkedin को बेस्ट Recruiting प्लेटफार्म भी बनाता हैं।

#2. Marketing Solution

दोस्तों Linkedin दुनिया का सबसे बड़ा प्रोफेशनल Networking सोशल मीडिया एप्लीकेशन हैं जहाँ पर सिर्फ प्रोफेशनल लोग ही रहते हैं। इसी में अगर बिज़नेस की मार्केटिंग करनी हो तो यह जगह सबसे बढ़िया मानी जाती हैं।

इसका कारण यह हैं की Linkedin पर सिर्फ प्रोफेशनल लोग हैं, Linkedin के इस Service की मदद से आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए Sponsered कंटेंट और Ads बना सकते हैं जो की Linkedin पर ही चलेंगे।

जिसकी मदद से आपके बिज़नेस की मार्केटिंग भी होनी शुरू हो जाएगी।

#3. Premium Subscription

यह Service Linkedin सिंगल यानी Individual यूजर और बिज़नेस प्रोफाइल दोनों को देता हैं जिसमे आप अपने अकाउंट को प्रीमियम अकाउंट में बदल सकते हैं। जिसके बाद आप अपने अकाउंट के Insights को अंदर से देख पाएंगे।

इसी के साथ आपकी प्रोफाइल किसने-किसने देखी हैं इसकी भी जानकारी आपको यह Service लेने के बाद मिल जाती हैं और आप अपने प्रोफाइल को किसी दूसरे के साथ इस फीचर की मदद से Compare भी कर सकते हैं।

इन फीचर्स के आलावा इसमें आप Linkedin पर Recruiters को डायरेक्ट मैसेज भी कर सकते हैं और जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो आपकी एप्लीकेशन फीचर्ड एप्लीकेशन में होगी, जिससे Recruiter आपकी एप्लीकेशन पहले देखेगा।

यदि आप बिज़नेस लीडर की प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो इन सभी फीचर्स के साथ आपको Unlimited Search और Inmail Credits मिलते हैं जिनका आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग और रिसर्च में इस्तमाल कर सकते हैं।

Linkedin के प्रीमियम Subscription के सभी फीचर्स नीचे लिखे हुए हैं।

  • डायरेक्ट मैसेज कर सकते हैं Recruiters को।
  • किन लोगो ने आपकी प्रोफाइल देखि इसका एक्सेस आपको मिल जायेगा।
  • Sales Navigator टूल मिलेगा जिसकी मदद से आप Sales के लिए प्रोफेशनल Leads बना सकते हैं।
  • प्रोफाइल की सभी Insights देखने का फीचर मिल जायेगा।
  • Linkedin पर Grow कैसे होना हैं इसकी भी आपको टिप्स मिलते रहेंगी।
  • Inmail मैसेज के Credits मिलेंगे।

दोस्तों तो Linkedin प्रीमियम पर आपको यह सभी फीचर्स मिल जायेंगे और इन फीचर्स को लेने के लिए आपको Linkedin को पैसे देने होंगे। 2018 में Linkedin को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन से 5.3 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट हुआ था।

#4. Linkedin Learning

दोस्तों Linkedin एक e-learning प्लेटफार्म भी हैं क्योकि 2015 में इन्होने Lynda.com को खरीदा था। जिसकी मदद से Linkedin अपने Users को Lynda की मदद कई Premium Courses भी देता हैं जिनकी मदद से Linkedin का Revenue बढ़ता हैं।

साल 2015 में 1.5 बिलियन डॉलर में Linkedin ने Lynda को खरीदा था।

#5. Slide Share

2016 में Linkedin ने Slide share को भी खरीद लिया था अपनी Services को बढ़ाने के लिए पर अभी Slide Share बिलकुल फ्री हैं पर इसकी मदद से Linkedin की फ्री मार्केटिंग हो जाती हैं।

Slide Share की मदद से आप अपने Projects के लिए फ्री में प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

जी दोस्तों तो Linkedin इन सभी तरीको की मदद से पैसे कमाता हैं और Linkedin Business Model भी यही हैं। 2020 के Fiscal Year में Linkedin ने कुल 8 बिलियन डॉलर से ज्यादा का प्रॉफिट कमाया था।

यह लेख भी पढ़े:

मैं आशा करता हु की इस लेख से आपको Linkedin Business Model समझ आ गया होगा यदि इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

इस लेख में आज आपने Linkedin क्या हैं? और Linkedin Business Model के बारे में समझा, ऐसे ही बिज़नेस की दुनिया से जुड़े लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

FAQ – Linkedin Business Model in Hindi

Q: Linkedin CEO कौन हैं?

Answer: इस समय Linkedin के CEO Jeff Weiner हैं।

Q: Linkedin कंपनी कहाँ की हैं?

Answer: Linkedin कंपनी USA, California की हैं।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment