Meesho Business Model in Hindi (2022)

आज के इस लेख में हम Meesho Business Model in Hindi पढ़ेंगे और जानेंगे कि Meesho किस तरीके से पैसे कमाता है और आज कैसे यह बिजनेस आगे बढ़ रहा है।

दोस्तों e-commerce यानी ऑनलाइन शॉपिंग फील्ड में आज कई सारे बिजनेस है जैसे – Amazon, Flipkart, Snapdeal इत्यादि। इसी तरह Meesho भी एक e-commerce बिजनेस है जो कि आज इंडिया के टॉप 5 e-commerce कंपनी में शामिल है।

हो सकता है कि आपने भी आज से पहले Meesho से ऑनलाइन शॉपिंग की होगी क्योंकि यह बहुत ही तेजी से e-commerce फील्ड में आगे की तरफ बढ़ रहा है।

इसलिए आज के इस लेख में हम Meesho Business Model in Hindi के साथ Meesho बिजनेस के बारे में सभी जानकारी पढ़ेंगे। Meesho Business Model in Hindi जानने से पहले Meesho की शुरुआत कैसे और कब हुई यह जानते हैं।

meesho-business-model-in-hindi

Meesho की शुरुआत 

दोस्तों Meesho की शुरुआत 2015 मी IIT दिल्ली के दो दोस्त Vidit Aatrey और Sanjay Barnwal द्वारा की गई। मीशो की शुरुआत करने के पीछे इन दोनों का यह कारण था कि यह चाहते थे कि यह मिलकर एक ऐसा प्लेटफार्म बनाएं जहां से लोग अपने एरिया के लोकल दुकान वालों से सामान ऑनलाइन खरीद सके।

पर थोड़ा सोच विचार करने पर उन्होंने Meesho को एक Reselling प्लेटफार्म बनाने का निर्णय लिया शुरुआत में यह खुद Supplier बनकर मीशो पर रजिस्टर्ड रीसेलर्स के आर्डर आने पर कस्टमर तक प्रोडक्ट को पहुंचाते थे।

जहां पर रीसेलर भी पैसे कमाता था और Meesho के पास भी एक कमीशन बच जाता था और कस्टमर तक उसका प्रोडक्ट भी पहुंचा दिया जाता था।

शुरुआत के समय में यह चीजें करने के बाद Vidit और Sanjay को यह पता लग गया कि भारत में री सेलिंग बिजनेस का एक बहुत बड़ा मौका है। जिसमें बहुत आगे तक जाया जा सकता है इसलिए इन्होंने इन सभी चीजों को करने के बाद 2016 में अपनी पहली फंडिंग उठाई।

जो कि 90 लाख रूपए थी और वहां से इन्होंने मीशो की मार्केटिंग और एप्लीकेशन पर अच्छे तरीके से काम करना शुरू किया और आज के समय में Meesho एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप है जिसकी वैल्यूएशन एक बिलियन डॉलर से ज्यादा की है।

जी दोस्तों तो इस प्रकार से Meesho की शुरुआत हुई तो चलिए अब जानते हैं कि इनका बिजनेस मॉडल किस तरीके से काम करता है।

Meesho Business Model in Hindi 

दोस्तों Meesho B2B बिजनेस मॉडल के साथ-साथ B2C बिजनेस मॉडल पर भी काम करता है। मीशो पर कोई भी व्यक्ति खुद को फ्री में रजिस्टर करके अपना मुफ्त में री सेलिंग का बिजनेस शुरू कर सकता है।

क्योंकि Meesho पर आज के समय में कई सारे Suppliers हैं जिन्होंने अपने प्रोडक्ट को Meesho Platform पर लिस्ट किया हुआ है, इसी कारण जितने भी रजिस्टर्ड रीसेलर Meesho पर हैं वह उन प्रोडक्ट्स को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके कस्टमर को बेचते हैं।

जिसमें रीसेलर को सिर्फ कस्टमर से पेमेंट और उनके एड्रेस के बारे में बात करना होता है, फिर आगे प्रोडक्ट की पैकिंग और बाकी डिलीवरी का सभी काम Supplier का होता है। यानी Meesho एक Supplier और Reseller के बीच में मेडिएटर का काम कर रहा है, इस तरीके से इनका यह मॉडल b2b बिजनेस है।

इसके अलावा Meesho ने अपने खुद के प्रोडक्ट को भी अपने एप्लीकेशन पर लिस्ट किया है, जिसकी मदद से Meesho e-commerce मैं भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिस प्रकार आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करते हैं उसी प्रकार आप Meesho पर डायरेक्ट जाकर भी अपनी शॉपिंग कर सकते हैं और इस तरीके से इनका यह काम b2c बिजनेस मॉडल पर काम करता है।

Meesho Revenue Model

दोस्तों जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा कि Meesho b2b बिजनेस मॉडल के साथ b2c बिजनेस मॉडल पर भी काम करता है। Meesho पर जितने भी Suppliers खुद को रजिस्टर करते हैं Meesho उनसे एक अमाउंट चार्ज करता है, खुद के प्लेटफार्म पर रजिस्टर करने के लिए और यहां से Meesho की कमाई भी होती है।

इसके अलावा जब कोई रीसेलर मीशो के मदद से किसी प्रोडक्ट को आगे कस्टमर को बेचता है तो उसके बीच में भी Meesho एक छोटा सा कमीशन अपने पास रखता है, जहां से Meesho का Revenue Generate होता है।

इन चीजों के अलावा जिस प्रकार दूसरी ई-कॉमर्स कंपनी जैसे – अमेजॉन और फ्लिपकार्ट अपने सेलर से एक कमीशन फीस चार्ज करती है उसी प्रकार Meesho भी अपने सप्लायर से एक कमीशन फीस चार्ज करता है।

Meesho Funding

दोस्तों Meesho ने अभी तक पूरे Market से 1.1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की फंडिंग उठाई है। Meesho के कुछ मुख्य Investors यह है – Facebook, SAIF Partners, Sequoia Capital, Naspers और Softbank.

जी तो इस लेख से आपको Meesho Business Model in Hindi के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं।

यह लेख भी पढ़े:

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह के Startup और बिजनेस से जुड़े लेख पढ़ने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सेव कर लें।

FAQ – Meesho Business Model in Hindi

Q: Meesho के फाउंडर कौन है?

Answer: Meesho के यह फाउंडर्स है – Vidit Aatrey और Sanjay Barnwal.

Q: क्या Meesho एक Unicorn Startup है? 

Answer: जी Meesho की वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की है इसलिए Meesho एक Unicorn Startup है।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment