Nariyal Ka Business Kaise Kare? | Coconut Business in Hindi 2022

Nariyal Ka Business Kaise Kare?, Nariyal Ka Business, Nariyal Ke Business Ki Jaankari, Coconut Business in Hindi, Nariyal Ka Business Kaise Kare 2022 Me, Nariyal Ka Business Karne Ke Fayde, Nariyal Business Full Information in Hindi

Nariyal Ka Business Kaise Kare? : नारियल हमारे देश का एक ऐसा Fruit/Seed हैं जिसे हर कोई पसंद करता हैं क्योकि नारियल में वह सभी नुट्रिशन पाए जाते हैं जो हमारी Body के लिए लाभदायक हैं।

आपने हमारे वेबसाइट पर कई बिज़नेस Ideas पढ़े होंगे जिनकी मदद से आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और आज में एक ओर बिज़नेस Idea लेकर आये हैं जिसकी मदद से आप एक छोटे स्तर से बिज़नेस शुरू करके उससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Nariyal Ka Business करते हुए आपने कई लोगो को देखा होगा, पर आज आप इस लेख की मदद से सीख जायेंगे की आप Nariyal Ka Business Kaise Kar सकते हैं।

nariyal-ka-business-kaise-kare

Nariyal Ka Business Kaise Kare?

Nariyal Ka Business Kaise Kare? यह जानने से पहले हम इसकी Market के बारे में जान लेते, इसके क्या इस्तमाल होते हैं और आने वाले समय में इसकी क्या Demand होगी।

Nariyal Business की Market

भारत में नारियल की खेती सबसे ज्यादा Tamil Nadu प्रदेश में होती हैं और पूरी दुनिया का 34% नारियल भारत में ही उगाया(Produce किया) जाता हैं। नारियल का सबसे ज्यादा इस्तमाल भारत में गर्मियों के दिनों में होता हैं और मंदिर में प्रशाद के रूप में भी नारियल का उपयोग होता हैं।

इसके आलावा नारियल के कई इस्तमाल हैं जैसे – दूध बनाने में, Drinks बनाने में, Cooking Oil, Skin Oil आदि चीजे बनाने में नारियल का ही उपयोग होता हैं और अनुमान यह लगाया जा रहा हैं की साल 2026 तक नारियल की Market 31 बिलियन डॉलर तक की हो जाएगी।

इससे हम अनुमान लगा सकते हैं की Coconut Industry में बिज़नेस बनाने का अभी भी बहुत Scope हैं। भारत में आप नारियल की मदद से कई तरहों से बिज़नेस कर सकते हैं। पर इस लेख में हमने 2 ऐसे तरीको के बारे में बताया हैं जिसे कोई भी कर सकता हैं।

नारियल बिज़नेस के प्रकार

  • कच्चे नारियल/नारियल पानी का बिज़नेस
  • सूखे नारियल का बिज़नेस

इन दोनों प्रकारो के बारे में हम विस्तार से निचे जानते हैं।

kacche-nariyal-ka-business

1. कच्चे नारियल/नारियल पानी का बिज़नेस

कच्चे नारियल का बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले बहुत सारे कच्चे नारियलों की जरूरत होगी जिसे आप किसी बड़े Wholesaler से ख़रीद सकते हैं या आप खुद भी किसी किसान से जो नारियल की खेती कर रहा हैं आप उनसे Direct कच्चे नारियल खरीद सकते।

कच्चे नारियलों को खरीदने के बाद आप उन्हें गर्मियों के समय लोगो को बेच कर अपना Profit कमा सकते हैं क्योकि भारत में गर्मियों के समय में कच्चे नारियल और नारियल पानी की Demand सबसे ज्यादा होती हैं।

अब इस बिज़नेस को करने में कितनी Investment लगेगी और कहा पर इस बिज़नेस को किया जा सकता हैं यह जानते हैं।

कच्चे नारियल के बिज़नेस की Investment

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको सबसे पहले कच्चे नारियलों की जरूरत पड़ती हैं और भारत में सबसे ज्यादा नारियल का उद्पादन केरल और आंध्र प्रदेश में होता हैं और इन दोनों राज्यों में ही आपको कच्चे नारियल अच्छे दाम पर मिलेंगे।

अगर आपको कच्चे नारियल बेचने वाले व्यापारी नहीं मिल रहे तो आप निचे दिए हुए वेबसाइट पर जाकर उन व्यापारियों से Contact कर सकते हैं।

https://dir.indiamart.com/impcat/tender-coconut.html

इसके बाद अगर आप कच्चे नारियलों को अपने शहर या गाऊँ के मंडी में बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक छोटे से दूकान की भी जरूरत होगी Storage के लिए तो लगभग 25-30 हज़ार रुपए में आप कच्चे नारियल का बिज़नेस कर सकते हैं।

इसके आलावा आप नारियल पानी का बिज़नेस करने के लिए एक Stall भी ख़रीद सकते हैं जहाँ पर आप लोगो को नारियल का पानी बेचकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी भी Investment लगभग 30-40 हज़ार रुपए तक चली जाती हैं।

कच्चे नारियल का बिज़नेस कहाँ करे?

अगर आप कच्चे नारियल को अपने शहर या गाऊँ के मंडी या बाजार में बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Storage और गोडाउन की जरूरत होती हैं जिसे आप कही भी खरीद सकते हैं।

पर यदि आप नारियल पानी का बिज़नेस करना चाहते हैं तो ध्यान रखे की उसे आप किसी Public Place, School, College के पास में ही करे क्योकि आपको आपके सबसे ज्यादा Customers यही मिलेंगे। यदि आप कोई Stall लगाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए अपने नगर पालिका से अनुमति जरूर लें।

sukhe-nariyal-ka-business

सूखे नारियल का बिज़नेस

सूखे नारियल के बिज़नेस के लिए भी आपको सूखे नारियलों की जरूरत होगी जो आप Wholesale Market से आसानी से ख़रीद सकते हैं। सूखे नारियल की जरूरत पुरे साल लोगो को होती हैं तो आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। सूखे नारियल का उपयोग भारत में सबसे ज्यादा मंदिरो के प्रशाद के रूप में किया जाता हैं।

सूखे नारियल के बिज़नेस के लिए Investment

सूखे नारियलों के बिज़नेस के लिए आपके लगभग 15-25 हज़ार रुपए तक की Investment लग जाएगी जिसमे आपकी शुरुवाती नारियलों की Cost अथवा जो आप Stall खरीदेंगे उसकी Cost Included हैं। इसमें आप Direct नारियल के खेत से Whole-Selling का भी काम कर सकते हैं।

सूखे नारियल का बिज़नेस कहाँ करे?

इस बिज़नेस को करने के लिए सबसे सही जगह हैं मंदिर के बहार या किसी धार्मिक स्थान के बहार क्योकि वहाँ पर आप सूखे नारियलों की बिक्री ज्यादा कर सकते हैं। इसके आलावा सूखे नारियल के अंदर का फल भी आप लोगो को बेच सकते हैं Stall पे।

तो इस प्रकार से आप नारियाल से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं, चलिए अब जानते हैं की नारियल का बिज़नेस करने से क्या फायदे हैं।

नारियल का बिज़नेस करने के फायदे

  • इस समय नारियल के बिज़नेस में कम्पटीशन कम हैं तो आप अपना ब्रांड बना सकते हैं।
  • नारियल बिज़नेस के Market में अभी तक कोई भी बड़ा और Popular ब्रांड नहीं बना हैं।
  • इसमें आप अपने ग्राहक के अनुसान अपना मुनाफा कमा सकते हैं।
  • आने वाले समय में Coconut की Demand बढ़ने वाली हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता हैं।
  • नारियल को लेकर लोगो में Awareness भी बढ़ रही हैं जिसके कारण कई नारियल के व्यापारी काफी अच्छा Profit कमा रहे हैं।

अगर आप Nariyal Ka Business शुरू करना चाहते हैं तो निचे दिए हुए बातो को ध्यान से पढ़े।

नारियल का बिज़नेस शुरू करने से पहले जरुरी बाते

  • सबसे पहले आप अपने इलाके का जायजा ले की वहाँ पर आपका नारियल की जरूरत है या नहीं।
  • किस प्रकार का नारियल का बिज़नेस आपके शहर/गाऊँ में बढ़िया चलेगा यह भी आपको देखना होगा।
  • बिज़नेस शुरू करते समय आपको सभी Legal Process जरूर फॉलो करने हैं ताकि आगे जाकर आपको कोई दिक्कत ना आये।
  • नारियल के बिज़नेस की Marketing किस तरह करना हैं, इसका Plan आपके पास होना चाहिए।

इसके बाद अगर आप नारियल का अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए काम करना शुरू करे और अपने किसी बड़े या घर वालो से भी इसके बारे में चर्चा जरूर करे।

यह लेख भी पढ़े:

Conclusion

हम आशा करते हैं की इस लेख से Nariyal Ka Business Kaise Kare? आपने सीख लिया होगा, यदि इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न आप पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q: भारत में नारियल सबसे सस्ता कहाँ मिलता हैं?

Answer: भारत में सबसे सस्ता नारियल केरल के प्रदेश में मिलता हैं और इसके आलावा आप आंध्र प्रदेश से भी सस्ते नारियल खरीद सकते हैं।

Q: भारत में सबसे ज्यादा नारियल का उत्पादन कहाँ होता हैं?

Answer: भारत के केरल में सबसे ज्यादा नारियल का उत्पादन होता हैं।

Q: सबसे सस्ता नारियल कहाँ पर मिलता हैं?

Answer: सबसे सस्ते नारियल आपको केरल राज्य में ही मिलेंगे।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment