Stock Market Broker Kaise Bane? Full Guide [2022]

Stock Market Broker Kaise Bane? : दोस्तों भारत में आज के समय 6 करोड़ से ज्यादा Active Demat अकाउंट हैं जिसका मतलब की भारत में 6 करोड़ से ज्यादा लोग शेयर मार्किट में इन्वेस्ट/ट्रेड करते हैं।

साथ ही में यह 6 करोड़ की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही हैं क्योकि लोगो को शेयर मार्किट के बारे में सही ज्ञान और जानकारी मिल रही हैं। स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट और ट्रेड करने के आलावा भी कई चीजे हैं जो आप कर सकते हैं।

ऐसे ही स्टॉक मार्किट में Brokers होते हैं जिनका स्टॉक मार्किट चलाने में बहुत बड़ा योगदान होता हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम Stock Market Broker Kaise Bane? और Broker क्या होता हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी पढ़ेंगे।

तो चलिए सबसे पहले Stock Market Broker Kaise Bane? यह जानने से पहले Broker क्या हैं? यह जानते हैं।

stock-market-broker-kaise-bane

Stock Market Broker क्या होता हैं?

दोस्तों भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज हैं – BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange of India) जहाँ पर आप कंपनीज के स्टॉक खरीद के उसमे इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग कर सकते हैं।

पर यदि आपको स्टॉक मार्किट में किसी भी कंपनी का स्टॉक खरीदना हैं तो आप उसे खुद नहीं खरीद सकते आपको एक ब्रोकर की जरूरत होती हैं जो आपके लिए स्टॉक खरीदता और बेचता हैं। इसी के साथ आपका Demat/Treding अकाउंट भी एक स्टॉक ब्रोकर ही खोलता हैं।

बिना स्टॉक ब्रोकर के आप अपना Demat अकाउंट भी नहीं खोल सकते, इसलिए स्टॉक ब्रोकर का स्टॉक मार्किट में बहुत ज्यादा अहम् रोल होता हैं। Zerodha, Upstox, Groww, Angle One यह सभी भारत के कुछ टॉप और बड़े स्टॉक मार्किट ब्रोकर हैं।

आसान शब्दों में स्टॉक मार्किट और ट्रेडर/इन्वेस्टर के बीच में काम करने वाले को Stock Market Broker कहाँ जाता हैं।

तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं की Stock Market Broker Kaise Bane? और इसमें करियर कैसे एक्सपैंड हो सकता हैं।

Stock Market Broker Kaise Bane?

दोस्तों Stock Market Broker बनने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको Stock Broker बनने के लिए SEBI के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  2. रजिस्ट्रेशन अप्लाई करने के बाद SEBI आपकी सभी डिटेल्स वेरीफाई करेगा जैसे – आपके पास ऑफिस हैं या नहीं, स्टॉक ब्रोकर बिज़नेस चलाने के लिए आपके पास सभी फैसिलिटीज और लोग हैं या नहीं इसके साथ ही बाकि की डिटेल्स भी वेरीफाई होंगी।
  3. जब SEBI के साथ आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जायेगा तब आपको उनकी तरफ से Certificate of Registration मिलता हैं।
  4. इसके बाद आपको स्टॉक एक्सचेंज NSE और BSE पर मेम्बरशिप लेनी होती हैं जिसके लिए आपको उनकी फीस के साथ Security money डिपाजिट करना होता हैं।
  5. स्टॉक एक्सचेंज पर मेम्बरशिप लेने के बाद आपको CDSL और NSDL Depository पर भी मेम्बरशिप लेनी होती हैं जिसके लिए आपको उनकी फीस और सिक्योरिटी के लिए पैसे जमा करने होते हैं।

इन सभी चीजों को करने के बाद आपको एक Compliance Officer भी Appoint करना होता हैं क्योकि एक स्टॉक ब्रोकर को Customers के Details के साथ उनका Ledger (पैसो का Record) मैंटेन करना होता हैं।

जिसके लिए एक Compliance Officer की जरूरत होती हैं जो इन सभी Activities पर ध्यान रखता हैं। इसके आलावा स्टॉक ब्रोकर को Customers Attract करने एक अच्छा ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर और एप्प भी बनवाना होता हैं।

यदि आप यह सभी चीजे कर लेते हैं तो आप एक स्टॉक मार्किट ब्रोकर बन जाते हैं, अगर इन्वेस्टमेंट की बात करे तो इन सभी चीजों को करने के लिए आपके पास 3-4 करोड़ रुपए होने चाहिए।

स्टॉक मार्किट ब्रोकर बनने के लिए Criteria

नीचे स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए क्या क्या चाहिए उसके बारे में लिखा हुआ हैं।

  • आपकी उम्र 21 साल या इससे ज्यादा की होनी चाहिए।
  • किसी भी स्टॉक ब्रोकर के साथ काम करने का 2 साल का Experience होना चाहिए।
  • इनके आलावा आपकी Networth भी देखी जाती हैं।

जी दोस्तों तो इस प्रकार आप Stock Market Broker बन सकते हैं, पर इसके लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती हैं। पर अगर आप ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते या इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते तो आप Sub Broker बन सकते हैं।

Stock Broker की कमाई?

दोस्तों आज भारत में कई Stock Broker कंपनीज जैसे – Zerodha, Upstox, ICICI Limited हैं जो करोड़ो में पैसा कमा रही हैं पर अगर आपके पास स्टॉक मार्किट का अच्छा एक्सपीरियंस हैं तो आप 1 से डेढ़ लाख शुरुवात में आसानी से कमा सकते हैं।

भारत में Stock Broker की Jobs में 3 से 4 लाख रुपए का सालाना पैकेज आपको आसानी से एक्सपीरियंस के साथ मिल सकता हैं। Stock Broker कंपनीज की कमाई उनकी Brokerage फीस पर होती हैं।

यह Sub Broker क्या होता हैं और यह कैसे बना जाता हैं इसके बारे में नीचे बताया हुआ हैं।

Sub Broker क्या होता हैं?

दोस्तों एक Sub Broker किसी भी स्टॉक ब्रोकर के नाम पर काम करता हैं जिसमे आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर का Sub Broker बन सकते हैं। Sub Broker बनना आज के समय में बेहद ही आसान हैं।

Sub Broker कैसे बने और इसमें आप क्या क्या कर सकते हैं, इसके बारे में नीचे बताया हुआ हैं।

Sub Broker कैसे बने?

दोस्तों Sub Broker बनने के लिए आपको कोई भी ज्यादा पेपर वर्क और इन्वेस्मेंट नहीं करना होता और एक Sub Broker SEBI अनुसार स्टॉक मार्किट का Authorized Person होता हैं।

Sub Broker बनने के लिए आपके पास नीचे दिए हुए चीजों का होना जरुरी हैं।

  • कम से कम 12th पास होना चाहिए।
  • Sub Broker के लिए 2000 से 3000 रुपए की फीस लगती हैं।
  • इसके आलावा बाकि के बेसिक डाक्यूमेंट्स – जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना चाहिए।

अगर आपके पास यह सभी चीजे हैं तो आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर का Sub Broker बन सकते हैं। Sub Broker बनने के लिए आपको SEBI और स्टॉक एक्सचेंज में खुद रजिस्ट्रेशन भी नहीं करना होता यह सब काम आपके स्टॉक ब्रोकर का होता हैं।

Sub Broker की कमाई?

दोस्तों जब आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर का Sub Broker बन जायेंगे तब आप उस स्टॉक ब्रोकर के लिए जितने भी Demat अकाउंट खोलेंगे आपको उसपर ब्रोकरेज फीस का कुछ परसेंटेज मिलते रहेगा साथ ही में आपको कई ओर Rewards भी मिल सकते हैं।

Sub Broker के लिए अप्लाई कैसे करे?

आज के समय में आप ऑनलाइन ही कई बड़े स्टॉक ब्रोकर Upstox, Angle One आदि कंपनीज के Sub Broker बन सकते हैं। Sub Broker बनने के बाद आपकी मेहनत पर आपकी कमाई होगी।

जी, तो इस प्रकार आप Sub Broker बन सकते हैं। जैसे जैसे भारत में स्टॉक मार्किट का ट्रेंड बढ़ता जा रहा हैं वैसे ही स्टॉक मार्किट ब्रोकर और Sub ब्रोकर की संख्या बढ़ती जा रही हैं।

यह लेख भी पढ़े:

ब्रोकर बनने का आपको तभी फायदा हैं जब आपको स्टॉक मार्किट का ज्ञान हो। मैं आशा करता हु की इस लेख से Stock Market Broker Kaise Bane? यह आपने सीख लिया होगा। यदि आपको लेख पसंद आया हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस लेख में हमने स्टॉक मार्किट के ब्रोकर विभाग के बारे में पूरी जानकारी पढ़ी जिसमे – Stock Market Broker क्या होता हैं? Stock Market Broker Kaise Bane? और Sub Broker क्या हैं?

इन चीजों के बारे में पढ़ा, यदि आपको इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – Stock Market Broker Kaise Bane?

Q: Sub Broker किस स्टॉक ब्रोकर के साथ बने?

Answer: आप Upstox, Zerodha, Angleone स्टॉक ब्रोकर के साथ Sub Broker बन सकते हैं।

Q: SEBI का Full Form क्या हैं?

Answer: SEBI का Full Form हैं – Securities and Exchange Board of India

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment