Truecaller Business Model in Hindi | Truecaller Case Study (2022)

Truecaller Business Model in Hindi: इंटरनेट और टेक्नोलॉजी ने हम सभी की जिंदगी पर बहुत ज्यादा प्रभाव डाला है। जैसे – आज के समय में हम घर बैठे ही खाना और कोई भी समान दुनिया के किसी भी कोने से सिर्फ एक क्लिक की मदद से मंगवा सकते हैं।

इसी इंटरनेट की मदद से हम सिर्फ घर पर बैठकर किसी से भी बात कर सकते हैं और यहां तक कि पैसे भी कमा सकते हैं। यही कारण हैं की आज इंटरनेट के कई Startups और बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम एक इंटरनेट Startup की बात करेंगे जो बहुत तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है और इस Startup कंपनी का नाम है Truecaller. यह ऐप शायद आपके फोन में भी इंस्टॉल हो क्योंकि इसने एक बहुत बड़े लेवल पर लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व की है।

Truecaller आज भारत में टॉप 5 Communication एप्लीकेशन में से एक है जो आज हर एक भारतीय के फोन में हमें जरूर मिल जाएगा। इस लेख में आज हम Truecaller Business Model in Hindi पढ़ेंगे जानेंगे।

साथ ही में जानेंगे की Truecaller पैसे कैसे कमाता हैं। बिज़नेस मॉडल के बारे में बात करने से पहले हम इस एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं की यह काम क्या करता हैं।

truecaller-business-case-study-in-hindi

Truecaller एप्लीकेशन क्या हैं?

दोस्तों Truecaller एक Communication एप्लीकेशन है जिसके मदद से आप अपने फोन पर आने वाले किसी भी कॉल को पहले ही Identify कर सकते हैं। Truecaller अपने Algorithm की मदद से आपको पहले ही बता देता है की जो कॉल आपको आ रही है वह Spam हैं या Normal कॉल हैं।

इसके साथ ही Truecaller स्पैम कॉल और मैसेजेस को खुद ही ब्लॉक कर देता है, साथ ही यह एप्प आपको किसी भी नंबर को रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन देता है।

एक तरह से हम यह भी कह सकते हैं कि Truecaller डिजिटल दुनिया का सबसे बड़ा फोन डायरेक्टरी है जिसमें दुनिया के सभी फोन नंबर की जानकारी उपलब्ध है।

शुरूवात के समय Truecaller सिर्फ Windows फोन के लिए उपलब्ध था पर आज के समय में यह Apple, एंड्रॉयड और सभी के लिए भी उपलब्ध है। साल 2022 में Truecaller के 250 मिलियन से ज्यादा Active Users हैं।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की Truecaller के पास कितना बड़ा यूजर बेस हैं। इस एप्लीकेशन के सबसे ज्यादा Users इंडिया से ही हैं। चलिए अब Truecaller के पीछे की कहानी जानते हैं।

Truecaller के पीछे की कहानी

आपको शायद ऐसा लगता होगा कि Truecaller एक इंडिया की कंपनी है, पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है Truecaller स्वीडन की कंपनी है जिससे 2009 में Alan Mawedi और Nami Zarringhalam द्वारा शुरू किया गया था।

Alan और Nami दोनों कॉलेज के समय से काफी अच्छी दोस्त है, जो स्वीडन में Immigrant के रूप में रह रहे थे। Truecaller से पहले दोनों ने कई Startups को शुरू किया पर सभी Startups ज्यादा अच्छा नहीं कर सके और वह फेल हो गए। पर Truecaller इनके लिए सफलता की चाभी साबित हुई।

Truecaller का आईडिया दोनों Founders को उस समय आया जब उन्हें स्पैम कॉल बहुत आती थी और वह उन स्पैम कॉल्स को बंद करना चाहते थे। इसी चीज को देखकर दोनों ने Truecaller की शुरुआत की और Truecaller ने अपने Launch के पहले ही हफ्ते में एक लाख से ज्यादा यूजर अपने साथ जोड़ लिए थे।

वह भी उस समय जब कोई App Store नहीं होता था और किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए CAD फाइल्स डाउनलोड करनी पड़ती थी।

इसके बाद दोनों ने Truecaller पर बहुत मेहनत की और आज Truecaller कंपनी की वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की है।

जी तो चलिए अब जानते हैं कि Truecaller पैसे कैसे कमाता है? और Truecaller Business Model in Hindi क्या हैं।

Truecaller Business Model in Hindi

नीचे Truecaller Business Model और उनके Revenue Source के बारे में बताया हुआ हैं।

Truecaller Premium/Gold

Truecaller वैसे तो फ्री एप्लीकेशन है पर अगर आपको Truecaller के सभी फीचर इस्तेमाल करने हैं तो आपको इनका प्रीमियम या गोल्ड पैक खरीदना होता है और यहां से इनकी अच्छी कमाई होती हैं।

यह चीज एक तरह से Subscription मॉडल पर Based हैं।

Business Service

Truecaller ने सभी बिजनेस करने वालों के लिए भी एक सुविधा शुरू की है जिसमें आप Truecaller को एक प्रीमियम फीस देकर अपने नंबर पर वेरीफाइड और Priority कॉल जैसे टैग को लगवा सकते हैं।

जिससे जब भी आप अपने बिज़नेस नंबर से किसी को कॉल करेंगे तो आपके नंबर पर वेरीफाइड और Priority का निशान शो करेगा। यह भी Truecaller के Revenue का हिस्सा हैं।

Ads

Truecaller के पास 250 मिलियन से ज्यादा का यूजर बेस है, जिन्हे वह अपने एप्लीकेशन पर कुछ ऐड भी दिखाते हैं और यहाँ से इनकी सबसे ज्यादा कमाई होती हैं।

इस एप्लीकेशन पर ज्यादातर b2b बिजनेस के Ad चलते हैं जिसके लिए Truecaller Advertisers से एक अमाउंट चार्ज करता हैं।

Loan

अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तो Truecaller आपको लोन भी प्रदान करता है, जिसके लिए वह One Time Processing Fee चार्ज करता है और यहां से भी Truecaller की कमाई होती है।

जी दोस्तों तो इन तरीकों से Truecaller पैसे कमाता है और यही Truecaller Business Model in Hindi है।

अगर आप Truecaller इस्तेमाल करते हैं तो आपका इस एप्लीकेशन के प्रति क्या रिव्यू है वह आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे शेयर कर सकते हैं।

यह लेख भी पढ़े:

यदि आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो वह भी आप नीचे कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं।

हम आशा करते हैं की इस लेख से आपको Truecaller Business Model in Hindi समझ में आ गया होगा, ऐसे ही ओर भी बिज़नेस और Startup के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग के URL को जरूर Save करें।

FAQ – Truecaller Business Model in Hindi

Q: Truecaller के Founder का नाम क्या हैं?

Answer: Truecaller को दो दोस्त Nami Zarringhalam और Alan Mawedi ने शुरू किया था और यही Truecaller के Founders हैं।

Q: क्या Truecaller भारत की कंपनी हैं?

Answer: जी नहीं, Truecaller स्वीडन देश की कंपनी हैं।

Sharing Is Caring:

Hey There, Welcome to My Blog. Myself Gagan Shrivastav Founder of KarobaarGuru.com Am a Digital Entrepreneur & Passionate About Creating Content.

Leave a Comment